26 June Important Current Affairs In Hindi


 

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 26 जून 2020 की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं  से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !
  

1.   भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी  (UNRWA) को जितने मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देने करने की प्रतिबद्धता जताई है?
-10 मिलियन अमेरिकी डॉलर

2. हाल ही में जिस देश ने चीन, वियतनाम और कोरिया से कुछ प्रकार के विशिष्ट इस्पात उत्पादों के आयात पर एंटी-डंपिंग शुल्क (Anti-Dumping Duty) लगाने की घोषणा की है?
- भारत

3. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस जिस दिन मनाया जाता है?
-23 जून

4. वह भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल-पुरस्कार विजेता जिसने साल 2020 के जर्मन बुक ट्रेड का प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार जीता है?
- अमर्त्य सेन

5. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु कर्ज श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छोटी राशि का कर्ज ले रखे कर्जदाताओं को जितने प्रतिशत ब्याज सहायता देने को मंजूरी दी है?
- दो प्रतिशत


6.   विजडन इंडिया के एक पोल के अनुसार पिछले 50 वर्ष में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का पोल जिस खिलाड़ी ने जीत लिया है?
- राहुल द्रविड़

7. हाल ही में जिस राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है?
- पश्चिम बंगाल


8. पाकिस्तान की राजधानी इस्लाामाबाद में हाल ही में जिस नाम से पहला हिन्दू मंदिर बनाने की आधारशिला रखी गयी है?
- श्री कृष्ण मंदिर

9. हाल ही में महाराष्ट्र के नए मुख्य सचिव के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है?
- संजय कुमार

10. हाल ही में जिस देश ने भारत के बाहर पहली योग यूनिवर्सिटी खोलने की आधारशिला रखी है?
- अमेरिका





No comments:

Post a Comment