30 June Important Current Affairs In Hindi




सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 30 जून 2020 की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं  से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !


1.  जिस राज्य सरकार ने कुपोषण और मातृ मृत्यु दर से मुकाबला करने हेतु ‘मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना’ की शुरुआत की है?
- त्रिपुरा

2.  केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण जिस विमानन कंपनी के लिये बोली लगाने की समय सीमा को फिर से दो महीने के लिये बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है?
- एयर इंडिया

3. हाल ही में जिस राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 'हरीथा हरम' (Haritha Haaram) कार्यक्रम के छठे चरण का शुभारंभ किया है?
- तेलंगाना

4. केंद्र सरकार ने कोविड-19 के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए जिस ड्रग के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है?
- डेक्सामेथासोन

5. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का भारतीय अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष 2020-21 में जितने प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान है?
-5.3 प्रतिशत

6.  विश्व बैंक (World Bank) ने जिस देश में शिक्षा में सुधार से जुड़े कार्यों के लिए लगभग 3,700 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है?
- भारत

7.  हाल ही में जिस राज्य में सबसे बड़े प्लाज्मा थेरेपी सुविधा केन्द्र  का उद्घाटन किया जाएगा?
- महाराष्ट्र

8. जिस देश ने जी-7 में दक्षिण कोरिया को शामिल करने के अमेरिकी प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है?
- जापान

9. राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस जिस दिन मनाया जाता है?
-29 जून

10.  हाल ही में वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (Financial Action Task Force-) की पूर्ण बैठक जिस देश की अध्यक्षता में आयोजित की गई?
- चीन

No comments:

Post a Comment