29 June Important Current Affairs In Hindi


सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 29 जून 2020 की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं  से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !


1. PhonePe ने UPI मल्टी-बैंक मॉडल के लिए ICICI बैंक के साथ किया टाई-अप

PhonePe ने UPI मल्टी-बैंक मॉडल के लिए ICICI बैंक के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के जरिए फोनपे अपने उपयोगकर्ताओं को फोनपे ऐप पर ICICI और यस बैंक के हैंडल के साथ कई UPI आईडी बनाने और उपयोग करने की सुविधा देगा। इस विकल्प के बाद अब PhonePe ग्राहक अपने UPI ID के लिए कई हैंडल के बीच चयन करने सक्षम होंगे, जिससे सभी के लिए भुगतान आसान, सुरक्षित और सुलभ हो जाएगा।

2. नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ उन्नत श्रेणी का टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम "मारीच"

भारतीय नौसेना ने एक उन्नत एंटी-टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम (advanced anti-torpedo decoy system) 'मारीच' को अपने बेड़े में शामिल किया है। इस सिस्टम को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है और यह आने वाले टॉरपीडो का पता लगाने, उनकी लोकेशन की जानकारी देने और उन्हें बेअसर करने में सक्षम है। इस तकनीक के सिस्टम के प्रारूप (प्रोटोटाइप) को एक नामित नौसैनिक मंच पर स्थापित किया गया था जहां इसने सभी उपयोगकर्ता मूल्यांकन परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा किया और नौसेना के लिए आवश्यक योग्यता के अनुसार (Naval Staff Qualification Requirements) अपनी विशेषताओं का प्रदर्शन किया।

3. राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस: 29 जून

National Statistics Day: भारत सरकार द्वारा हर साल देश भर में 29 जून को प्रो. पी. सी. महालनोबिस की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस सामाजिक-आर्थिक योजना और नीति निर्माण में सांख्यिकी की भूमिका के बारे में युवाओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। सांख्यिकी दिवस हर किसी जिंदगी में रोजमर्रा सांख्यिकी के उपयोग को लोकप्रचलित करने और लोगों को इस बात से अवगत कराना है कि सांख्यिकी नीतियों को आकार देने और इन्हें तैयार करने में किस प्रकार मददगार होता है।


4. विजडन इंडिया के एक पोल के अनुसार पिछले 50 वर्ष में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का पोल जिस खिलाड़ी ने जीत लिया है?
- राहुल द्रविड़

5.  हाल ही में जिस राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है?
- पश्चिम बंगाल

6. केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 50,000 मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर के लिए जितने करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
-2000 करोड़ रुपये


7. SBI की एक रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के कारण प्रति व्यक्ति आय में जितने प्रतिशत गिरावट आयी है?
-5.4 प्रतिशत

8.  हाल ही में जिस राज्य सरकार ने 90 दिन के अंदर राज्य के हर घर में टेस्टिंग करने की घोषणा की है?
- आंध्र प्रदेश

9. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारतीय अर्थव्यवस्था के आकार में 2020 में जितने फीसदी की गिरावट आने का अनुमान व्यक्त किया है?
-3.1 फीसदी

10. हाल ही में जिस फुटबॉल संघ ने 2023 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की दावेदारी से हटने की घोषणा की है?
- जापान

No comments:

Post a Comment